Enjoy Biggest Sell

Tuesday, July 23, 2024

Budget 2024: मोदी सरकार का तोहफा, टॉप 500 कंपनियों में 5 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप 

Budget 2024 For Employment Sector: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आज लोकसभा (Lok Sabha) में मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट (Budget 2024) पेश किया है. इस बार का बजट युवाओं के लिए ठेर सारे तोहफे लेकर आया है, जिसमें एजुकेशन लोन (education loan) के साथ स्किल डेवलपमेंट (skill development) , इंटर्नशिप (internship) के साथ रोजगार की कई योजनाएं (employment schemes) शामिल हैं. वित्त मंत्री ने रोजगार और स्किल डेवलपमेंट के लिए 2 लाख करोड़ रुपये का ऐलान किया है. देश में रोजगार और स्किल डेवलपमेंट को बढ़ावा देने के लिए 2 लाख करोड़ के साथ पांच योजनाओं के लिए पीएम यानी प्रधानमंत्री पैकेज (Prime Minister package) की भी घोषणा की. उन्होंने कहा कि इस साल शिक्षा, रोजगार और स्किल डेवलपमेंट के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

India Post Bharti: पोस्ट ऑफिस में 10वीं पास के लिए निकली बंपर भर्ती, ग्रामीण डाक सेवक के 44228 पदों के लिए आवेदन शुरू

500 टॉप कंपनियों में 5 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप 

वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए देश के 5 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप देने की बात कही. उन्होंने कहा कि सरकार की पांचवीं योजना के तहत टॉप 500 कंपनियों में इंटर्नशिप को बढ़ावा दिया जाएगा.  सरकार की इंटर्नशिप योजना से 1 करोड़ युवाओं को लाभ मिलेगा. इंटर्नशिप योजना के तहत युवाओं को इंटर्नशिप के दौरान 5000 रुपये का इंटर्नशिप भत्ता और 6,000 रुपये की एकमुश्त सहायता प्रदान की जाएगी. वहीं सरकारी इंटर्नशिप योजना के तहत कंपनियां अपने सीएसआर फंड से प्रशिक्षण लागत वहन करेंगी.

Ladka Bhau 2024: महाराष्ट्र सरकार का ऐलान, युवाओं को मिलेगा बेरोजगारी भत्ता, प्रति माह 6 हजार से 10 हजार रुपये

पहली बार नौकरी पाने वालों को गिफ्ट 

सरकर की नौ प्राथमिकताओं में से एक रोजगार और कौशल विकास के तहत पहली बार नौकरी करने वालों को बड़ी मदद मिलने जा रही है. फॉर्मल सेक्टर में पहली बार नौकरी करने जा रहे युवाओं को  एक महीने का वेतन दिया जाएगा. यह वेतन डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए तीन किस्तों में दिया जाएगा. इसकी अधिकतम राशि 15 हजार रुपये होगी. सरकार के इस तोहफा का लाभ ईपीएफओ में पंजीकृत लोगों को मिलेगी. इससे 2.10 करोड़ युवाओं को फायदा होगा.

UPSC की प्रिलिम्स परीक्षा पास करने वालों को मिलेगा 1 लाख रुपये, सरकार ने किया ऐलान 



from NDTV India - Latest https://ift.tt/Ohzk24E

No comments:

Post a Comment

Opinion: One Nation One Election (ONOE) Is Oh Noe!

Some people on Twitter say it like no other. "It's rather amusing that One Nation, One Election abbreviates to ONOE - oh noe!&qu...