Enjoy Biggest Sell

Monday, July 22, 2024

आपका बच्चा भी करता है सुबह उठने में नखरे, तो आज से ही आजमाएं ये ट्रिक, खुद उठने लगेगा अपने आप

Bacho Ko Subah Kaise Jagaye: बच्चों को सुबह उठाना कई माता-पिता के लिए चुनौतीपूर्ण होता है. स्कूल या दूसरी चीजों के लिए समय पर उठाना जरूरी है, लेकिन अक्सर बच्चे नींद में होते हैं और उठने में नखरे करते हैं. ये सिर्फ आपके साथ नहीं बल्कि दुनिया के हर माता पिता के साथ होता है. ज्यादातर बच्चे सुबह उठने में नखरे करते हैं और इसका प्रभाव पूरे दिन के रूटीन पर पड़ता है. अगर आप भी एक ऐसे बच्चे के माता पिता हैं जो सुबह उठने में नखरे करते हैं तो सुबह बच्चों को आसानी से उठाने के लिए इन सरल और प्रभावी ट्रिक्स को आजमाएं.

बच्चे को सुबह नींद से जगाने के कारगर तरीके | Effective Ways To Wake Your Child Up In The Morning

1. रूटीन सेट करें

बच्चों को रूटीन पसंद होता है. अगर आप उन्हें हर रोज एक ही समय पर सुलाते और उठाते हैं, तो उनके शरीर का बायोलॉजिकल क्लॉक खुद-ब-खुद सेट हो जाएगा. इससे वे बिना किसी नखरे के सुबह उठ जाएंगे.

2. सकारात्मक माहौल बनाएं

सुबह का समय तनावमुक्त और खुशहाल होना चाहिए. बच्चे को प्यार और उत्साह के साथ जगाएं. आप उनकी पसंदीदा गाना गा सकते हैं या उन्हें कोई प्यारी कहानी सुना सकते हैं.

यह भी पढ़ें: पतला शरीर और कमजोरी को ठीक करना है, तो चावल बनाते समय उसमें मिलाएं ये चीज, रोज खाने से दिखने लगेगा असर

3. लाइट का प्रयोग करें

प्राकृतिक रोशनी का उपयोग करें. सुबह के समय कमरे की खिड़कियां खोलें और रोशनी को अंदर आने दें. यह बच्चे को धीरे-धीरे और सहजता से जगाने में मदद करता है.

4. धीरे-धीरे जगाएं

बच्चे को अचानक से उठाने के बजाय, धीरे-धीरे जगाने की कोशिश करें. उन्हें हल्के-हल्के से थपथपाएं और धीरे से कहें, "उठ जाओ बेटा/बेटी, सुबह हो गई है." इससे बच्चा धीरे-धीरे जागेगा और नखरे नहीं करेगा.

5. प्रोत्साहन दें

बच्चों को किसी चीज के लिए प्रोत्साहित करना हमेशा काम करता है. उन्हें बताएं कि अगर वे समय पर उठेंगे तो उन्हें उनका पसंदीदा नाश्ता मिलेगा या फिर वे अपने दोस्तों के साथ खेलने जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: ब्राइट, बेदाग और टाइट स्किन चाहिए, तो स्किन केयर रूटीन में शामिल करें ट्रेमेला मशरूम, जानें फायदे और तरीका

6. अलार्म का सही उपयोग

अलार्म क्लॉक का सही ढंग से उपयोग करें. बच्चे की पसंदीदा धुन या म्यूजिक सेट करें ताकि अलार्म बजते ही बच्चा खुश हो जाए और नखरे न करे.

7. हाइड्रेशन

रात के दौरान बच्चे के शरीर को हाइड्रेट रखना जरूरी है. सोने से पहले एक गिलास पानी पिलाएं और सुबह उठते ही भी उन्हें पानी पिलाएं. यह उनकी एनर्जी को बढ़ावा देगा और वे जल्दी उठेंगे.

8. अच्छा नाश्ता तैयार रखें

सुबह का नाश्ता जरूरी है. बच्चे को उनके पसंदीदा नाश्ते का लालच दें. इससे वे उठने के लिए उत्साहित होंगे और नखरे नहीं करेंगे.

यह भी पढ़ें: लंबा जीवन जीना है तो ये 5 आदतें अपनानी होंगी, हर दिन और जवां नजर आएंगे आप

9. समय पर सुलाएं

अगर बच्चा समय पर सोएगा, तो वे सुबह समय पर उठ पाएंगे. इसलिए सुनिश्चित करें कि बच्चे को पर्याप्त नींद मिले. इसके लिए सोने का समय निश्चित करें और उसका पालन करें.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स



from NDTV India - Latest https://ift.tt/orufceA

No comments:

Post a Comment

Opinion: One Nation One Election (ONOE) Is Oh Noe!

Some people on Twitter say it like no other. "It's rather amusing that One Nation, One Election abbreviates to ONOE - oh noe!&qu...