Enjoy Biggest Sell

Thursday, October 26, 2023

Karwa Chauth 2023: क्या अविवाहित कन्याएं भी रख सकती हैं करवा चौथ का व्रत, जानिए क्या हैं नियम

Karww Chauth 2023: करवा चौथ (Karwa Chauth) का व्रत कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है. इस वर्ष 1 नवंबर को विवाहित महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए करवा चौथ का व्रत (Varth) रखेंगी. महिलाएं दिन भर निर्जला व्रत रखकर शाम को छलनी से चंद्रमा के दर्शन और भगवान शिव व माता पार्वती की पूजा करती हैं और पति की लंबी उम्र का वरदान मांगती हैं. इस दिन करवा माता की कथा सुनने और भगवान शिव, माता पार्वती, भगवान गणेश, भगवान कार्तिकेय की पूजा का विधान है. हालांकि आजकल अविवाहित कन्याएं भी करवा चौथ का व्रत (Unmarried girls and Karwa Chauth) रखने लगी हैं. कहीं कहीं सगाई के रिश्ते में बंध चुकी लड़कियां भी यह व्रत रखती हैं. आइए जानते हैं कुंवारी कन्याओं को कैसे रखना चाहिए करवा चौथ का व्रत और क्या हैं उसके नियम…  

Latest and Breaking News on NDTV

क्या अविवाहित कन्याएं रख सकती हैं करवा चौथ का व्रत

करवा चौथ को विवाहित महिलाओं के व्रत रखने का विधान है लेकिन अविवाहित लड़कियां जिनकी सगाई हो चुकी है या अपने प्रेमी के लिए करवा चौथ का व्रत रख सकती हैं. हालांकि अविवाहित लड़कियों के लिए करवा चौथ के व्रत के नियम अलग होते हैं.

अविवाहित कन्याओं के लिए करवा चौथ के नियम

ज्योतिष के अनुसार कुंवारी कन्याओं को निर्जला व्रत रखने की बाध्यता नहीं होती है. क्योंकि उन्हें सरगी नहीं मिलती है. कन्याओं को फलाहार का व्रत रखना चाहिए. करवा चौथ के दिन करवा माता, भगवान शिव, माता पार्वती, भगवान गणेश, भगवान कार्तिकेय और चंद्रमा की पूजा का विधान है. कन्याओं को केवल माता करवा की कथा सुनने के बाद भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करनी चाहिए.

तारों को दें अर्घ्य

विवाहित महिलाएं चंद्रमा को अर्घ्य देकर पारण करती हैं लेकिन कन्याओं को तारों का अर्घ्य देकर पारण करना चाहिए. उन्हें छलनी का उपयोग करने की बाध्यता भी नहीं रहती है. वे तारों को अर्घ्य देकर अपना व्रत खोल सकती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)



from NDTV India - Latest https://ift.tt/5CON4MH

No comments:

Post a Comment

Opinion: One Nation One Election (ONOE) Is Oh Noe!

Some people on Twitter say it like no other. "It's rather amusing that One Nation, One Election abbreviates to ONOE - oh noe!&qu...