Enjoy Biggest Sell

Monday, July 3, 2023

कमजर हडडय क लह जस मजबत कर दग य बदलव Strong Bones क लए आज ह अपनए

Bone Health: हेल्दी और स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है कि आपकी हड्डियां मजबूत रहें. हड्डियों की मजबूती आपके बॉडी पोस्चर को बेहतर बनाए रखती है. लेकिन आज के समय में लोगों का खानपान और लाइफस्टाइल ऐसी है कि कम उम्र में भी लोगों की हड्डियों में दर्द रहने लगता है. वहीं बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां कमजोर होनी शुरू हो जाती हैं, जिसे चलते गठिया जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं. इसके अलावा हड्डियों के जल्दी टूटने का डर बना रहते हैं. इसलिए बेहद जरूरी है कि आप अपनी हड्डियों की सेहत का विशेष ख्याल रखें. अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव आपको इस समस्या से निजात दिला सकते हैं. तो आइए जानते हैं क्या हैं वो आदतें जिनको अपनाना आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

हड्डियों को मजबूत बनाने का तरीका 

रोज सुबह करें इन 3 बीजों का सेवन, लटकती तोंद हो जाएगी गायब, 34 से 28 हो जाएगी कमर

कैल्शियम 

हड्डियों की मजबूती बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आपके शरीर में कैल्शियम की मात्रा सही हो. कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है. इसलिए आप अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिनमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. बता दें कि, दूध, सोयाबीन, पनीर और कुछ फलों में भी कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

चेकअप

जैसा की हमने ऊपर भी बताया कि उम्र बढ़ने के साथ हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. इसलिए इनकी देखभाल करना जरूरी होती है. आप रूटीन चेकअप जरूर करवाएं. आपके शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी का लेवल अगर मेंटेन रहता है तो हड्डियां मजबूत रहती हैं. इनकी कमी हड्डियों को कमजोर कर देती हैं. इसलिए रूटीन में बोन डेंसिटी चेकअप

पेट, कमर, हाथ और जांघों का मोटापा कम करने के लिए बेहद कारगर हैं ये 5 एक्सरसाइज

इन चीजें ना खाएं

अल्कोहल और स्मोकिंग भी हड्डियों को कमजोर बनाने का कारण बन सकते हैं. अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो शराब स्मोकिंग जैसी चीजों से दूरी बनाने में ही बेहतरी है.

वर्कआउट

एक्सरसाइज सेहत के लिए लाभदायी होती है. एक्सपर्ट्स भी कहते हैं कि अपने रूटीन में एक्सरसाइजो को जरूर शामिल करें. ऐसे में सही वर्कआउट आपकी हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकता है. इसके लिए आप एरोबिक्स, वॉक और वेट लिफ्टिंग जैसी एक्सरसाइजेस कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

How to Choose Hair Product: कैसे चुनें सही हेयर प्रोडक्‍ट, सही कंडीशन



from NDTV India - Latest https://ift.tt/q0S7zhO

No comments:

Post a Comment

Opinion: One Nation One Election (ONOE) Is Oh Noe!

Some people on Twitter say it like no other. "It's rather amusing that One Nation, One Election abbreviates to ONOE - oh noe!&qu...