Enjoy Biggest Sell

Wednesday, March 1, 2023

Toned Legs Workout: स्ट्रॉन्ग और टोन्ड लेग्स के लिए 5 बेहतरीन एक्सरसाइज, डेली रूटीन में शामिल कर निखरने लगेगी पर्सानालिटी

How To Make Strong Legs At Home: खुद को शेप में रखने के लिए वर्कआउट करना जरूरी है. कुछ एक्सरसाइज हैं जो पैरों से लेकर आपकी पूरी बॉडी की मसल्स को मजबूत कर सकती है. कई बार पेट और शरीर पतला नजर आता है, लेकिन बॉडी शेप सही नहीं आता है. खासतौर से पैरों की मांसपेशियां दूर से ही ढीली दिखती हैं. लेग्स की प्रॉपर टोनिंग के लिए जरूरी है कि आप प्रॉपर वर्कआउट करें. डेली वर्कआउट रूटीन को फॉलो करने के बाद कुछ ऐसी एक्सरसाइज करें जो पैरों की टोनिंग और मजबूती के लिए असरदार हो. हम यहां आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जो बहुत आसान वर्कआउट से जुड़े हैं और पैरों के शेप और मजबूती के लिए फायदेमंद हैं.

पैरों की मसल्स को टोन करने के लिए एक्सरसाइज | Exercises To Tone Leg Muscles

1) साइकिलिंग करें

आप अपने वर्कआउट रूटीन में साइकिलिंग को शामिल कर सकते हैं. अगर घर से बाहर साइकिल करने जाना मुश्किल हो तो घर पर ही स्टेटिक साइकिल से ये वर्कआउट कर सकते हैं. इससे थाइज सही शेप में आएंगी और बेडौल पैर खूबसूरत लगने लगेंगे.

Mandira Bedi की टोंड बॉडी के पीछे हैं उनकी ये खास Exercise, वीडियो देख आप भी कहेंगे वाह क्या फुर्ती है!

2) सीढ़ी चढ़ें और उतरें

ये ऐसा वर्कआउट है जिसे आप घर पर ही कर सकते हैं और कोई एक्स्ट्रा एफर्ट लगाने की भी जरूरत नहीं है. अगर आपके घर में सीढ़ी हैं तो एक नियम बांध कर उन पर चढ़ना उतरना शुरू कर दें. शुरू में पांच बार ऐसा करें. उसके बाद धीरे धीरे नंबर बढ़ाते जाएं.

3) स्क्वाट्स करें

आप आप बिगनर हैं तो स्क्वेट्स को किसी एक्सपर्ट की निगरानी में शुरू करें. ये वर्कआउट आपकी लोअर बॉडी को टोन करने के साथ साथ थाइज को भी परफेक्ट शेप देता है. शुरुआत में उतने ही घुटने बेंड करें जितने से दर्द न आए. रेगुलर प्रैक्टिस के बाद आप इसके वेरिएशन्स भी ट्राई कर सकते हैं.

hki6oif

4) पंजे पर खड़े हों

बचपन में शायद ऐसा करने की आप शर्त लगाते रहे होंगे. अब इसे फिटनेस के लिए ट्राई करें. एकदम सीधे खड़े होकर एड़ियों को धीरे धीरे उठा कर पंजों  के बल आ जाएं. कुछ देर होल्ड करें फिर रिलेक्स करें. ऐसा करने से पैर की काफ मसल्स यानी कि पिंडलियां टोन और मजबूत होंगी.

Dear Ladies! डिप्रेशन से डरें नहीं, डील करना सीखें, Women's Day पर इन आसान Tips के साथ जिंदगी से निकाल फेंकें Stress

5) खाने पर ध्यान दें

आप ढेरों वर्कआउट कर लें लेकिन डाइट सही नहीं है तो वो आपके लिए खास कारगर नहीं होंगे. पेट कम करने के लिए तो डाइट पर कंट्रोल किया जाता है. लेकिन पैरों के लिए ऐसा नहीं सोचते. जबकि मजबूत और टोन्ड लेग के लिए भी डाइट का ध्यान रखना जरूरी है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



from NDTV India - Latest https://ift.tt/dkFaS75

No comments:

Post a Comment

Opinion: One Nation One Election (ONOE) Is Oh Noe!

Some people on Twitter say it like no other. "It's rather amusing that One Nation, One Election abbreviates to ONOE - oh noe!&qu...