Enjoy Biggest Sell

Friday, June 1, 2018

महिलाओं की भागीदारी से होगी स्वच्छ राजनीति

चूरू.

राजस्थान पत्रिका के महा अभियान 'स्वच्छ करें राजनीति, चेंज मेकर बदलाव के नायकÓ के अंतर्गत गुरुवार दोपहर राजोतिया कॉम्पलेक्स में महिलाओं की विचार गोष्ठी आयोजित की गई। जिसमें बाल कल्याण समिति सदस्य योगिता प्रजापत ने कहा कि महिलाओं को राजनीति में आगे लाना चाहिए। वर्तमान में देखा जा रहा है कि कुछ लोग महिलाओं को मात्र चुनाव लड़ा देते है। उसके बाद महिलाओं को पीछे कर खुद राजनीति करते है। ऐस नहीं होना चाहिए महिलाओं को आगे आने का मौका देना चाहिए। मैना ने कहा कि जिस तरह नौकरी में महिलाओं को आरक्षण दिया जाता है उसी तरह राजनीति में भी महिलाओं को आरक्षण देकर उन्हें आगे लाना चाहिए। राजनीति को साफ सुथरी बनाने में महिलाएं अहम भूमिका निभा सकती है।

मुस्कान खान ने कहा कि वर्तमान की राजनीति में केवल जाति व वर्ग के नाम पर वोट लिए जा रहे है। निष्पक्ष व ईमानदार महिला राजनीति में आकर देश में विकास के नए आयाम स्थापित कर सकती है। माया कंवर ने कहा कि परिवार के लोगों को महिलाओं पर दृढ़ विश्वास कर उन्हें राजनीति में उतारना चाहिए। ग्रामीण क्षेत्र में आज भी महिलाओं पर घर की चार दीवारी में रखा जाता है ऐसा नहीं कर महिलाओं को राजनीति में आगे लाना चाहिए।

 

हीरा सेन ने कहा कि राजनीति में जितना महत्व पुरुषों को दिया गया है उतना ही महत्व महिलाओं को भी दिया जाना चाहिए। पूजा ने कहा कि महिलाओं को घर के कमरे में बंद नहीं कर उन्हें राजनीति में आगे लाकर खुद का व देश का विकास करने का मौका देना चाहिए। विचार गोष्ठी में पूनम ने कहा कि महिलाओं को केवल घर के काम में बांधकर नहीं रखकर राजनीति में आगे लाना चाहिए। वह भी देश के विकास में अपना योगदान दे सकती है।

 

डीम्पल ने कहा कि आज नारी शक्ति हर काम पुरुष के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही है। वह किसी भी क्षेत्र मेें पुरुषों से कम नहीं है। हमें राजनीति में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाकर उन्हें राजनीति में आगे लाना चाहिए। अंत में महिलाओं व युवतियों को स्वच्छ राजनीति की शपथ दिलाई गई। संचालन कर रहे बीएन राजोतिया ने भी राजनीति को स्वच्छ बनाने पर जोर दिया। इस मौके पर रेखा जांगिड़, अंजनी गर्ग, माया कंवर, ट््ीवंकल शेखावत, प्रतिभा कंवर, संगीता राठौड़, संगीता दर्जी, प्रियंका राठौड़, पूनम कंवर, ममता कंवर, सुनीता कंवर, मनोज कंवर, पिंकी कंवर, मैना जांगिड़, अनिल सेन व सचिन जांगिड़ आदि मौजूद थे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2xxSOoQ

No comments:

Post a Comment

Censor Board Says Kangana Ranaut's 'Emergency' Can Release With "Some Cuts"

Actor and BJP MP Kangana Ranaut's new film, 'Emergency', can be released as long as some cuts - to be recommended by a revision ...