Enjoy Biggest Sell

Monday, September 23, 2024

Shardiya Navratri 2024 Date: इस दिन से शुरू हो रहे हैं शारदीय नवरात्र, जानें तिथि, मूहूर्त और नौ दिन के 9 भोग

Shardiya Navratri 2024 Date: भारत में नवरात्रि पर्व को बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस साल नवरात्रि गुरुवार 3 अक्टूबर 2024 से आरंभ होकर 12 अक्टूबर को समापन होगा. यह नौ दिवसीय उत्सव देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा के लिए समर्पित है. नवरात्रि एक संस्कृत शब्द है जिसका अनुवाद ‘नौ रात' होता है. एक साल में कुल चार नवरात्रि आती हैं. जिनमें से दो बड़े पैमाने पर मनाई जाती हैं. चैत्र नवरात्रि वसंत ऋतु के दौरान और शरद नवरात्रि. शरद (शारदीय) नवरात्रि में चैत्र नवरात्रि के समान धार्मिक रीति-रिवाजों का पालन करते हैं. नवरात्रि में मां भगवती की आराधना का विशेष महत्व है, माना जाता है कि इन नौ दिनों में जो भक्त मां की सच्ची श्रद्धा से पूजा-अर्चना करते हैं मां शक्ति उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी करती है.  

नवरात्रि भोग रेसिपी- (Navratri Nine Day Bhog)

नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा को अलग-अलग भोग लगाएं जाते हैं. पहले दिन खीर का भोग लगाया जाता है तो वहीं दूसरे दिन मां दुर्गा के ब्रह्मचारिणी स्वरूप को शक्कर से बनी चीजों का भोग लगाया जाता है. तीसरे दिन की बात करें तो माता चंद्रघंटा को दूध से बनी चीजों का भोग लगाते हैं. मां दुर्गा के चौथे स्वरूप में कुष्मांडा को मालपुआ का भोग लगाया जाता है. पांचवें दिन केले का, छठवें दिन शहद, सातवें दिन गुड़ से बनी चीजों का. आठवें दिन महागौरी को नारियल का, तो वहीं नौवें दिन हलवा, पूड़ी और चने का भोग लगाने का विधान है.

ये भी पढ़ें- खाने के स्वाद को बढ़ाने ही नहीं, सेहत के लिए भी कमाल है ये नमक, इन लोगों को जरूर खाना चाहिए

Latest and Breaking News on NDTV

शारदीय नवरात्रि 2024 तिथि और घटस्थापना- (Shardiya Navratri 2024 ghatsthapana muhurat)

हिंदू धर्म में शारदीय नवरात्रि का विशेष महत्व है. पंचांग के अनुसार, आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि का आरंभ 3 अक्टूबर की सुबह 12:19 मिनट से होगा और इसका समापन अगले दिन 4 अक्टूबर की सुबह 2:58 मिनट पर होगा. नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना भी की जाती है.



from NDTV India - Latest https://ift.tt/eWJvFQ2

No comments:

Post a Comment

Shardiya Navratri 2024 Date: इस दिन से शुरू हो रहे हैं शारदीय नवरात्र, जानें तिथि, मूहूर्त और नौ दिन के 9 भोग

Shardiya Navratri 2024 Date: भारत में नवरात्रि पर्व को बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस साल नवरात्रि गुरुवार 3 अक्टूबर 2024 से आरंभ ह...