Enjoy Biggest Sell

Saturday, July 13, 2024

पूरी रात बिस्तर पर करवट बदलते हो जाती है सुबह, नहीं आती नींद? Fitness coach की बताई इन स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज से अब सोएंगे सुकून से

Stretching exercise before sleeping : अगर आप नींद की समस्या से जूझ रहे हैं, पूरी रात बिस्तर पर करवट बदलते सुबह हो जाती है लेकिन अच्छी नींद नहीं आती है. ऐसे लोगों को फिर सोने से पहले केवल 6 मिनट 7 आसान स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करनी चाहिए, जिसके बारे में फिटनेस कोच (fitness coach) कमेलिया ओबेरॉय (Camelia Oberoi) अपने इंस्टाग्राम पेज पर बता रही हैं. इन्हें करने से दिमाग शांत होगा, बॉडी को आराम मिलेगा जिससे एक अच्छी सुकून भरी नींद  आएगी, जो कि आपकी मेंटल और फिजिकल हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है. तो आइए आगे आर्टिकल में जानते हैं कौन से हैं वो एक्सरसाइज जो आपकी नींद में पड़ी खलल को सुकून और चैन में बदल सकते हैं. 

Chef मेघना के बताए इस जादुई हेयर ऑयल से रुक जाएगा बालों का झड़ना, यहां जानिए सामग्री और बनाने का तरीका

अच्छी नींद के लिए एक्सरसाइज - Exercise for better sleep

बालासन (child pose) - सोने से पहले आप बेड पर 1 मिनट के लिए चाइल्ड पोज या बालासन करते हैं, तो फिर आपकी नींद के लिए अच्छा होगा. इससे बॉडी की अच्छी स्ट्रेचिंग होती हैं. जो नींद के लिए अच्छा है.

पपी पोज (puppy pose) - वहीं पपी पोज भी आप 1 मिनट के लिए करिए. यह भी आपको सुकून की नींद देने में पूरी मदद करेगा. यह बॉडी की अच्छी स्ट्रेचिंग जिससे बॉडी और मन शांत रहता है. 

तितली आसन (butterfly pose) - यह भी आपकी नींद के लिए रामबाण साबित हो सकता है. इसको भी आपको केवल एक मिनट के लिए करना है. 

स्पाइन ट्विस्ट (spine twist) - यह आसन आपकी बॉडी में होने वाले दर्द को दूर करेगा. इससे पूरे दिन की थकावट से छुटकारा मिलेगा.जिससे आपको एक स्ट्रेस फ्री नींद (how to get stress free sleep) आती है. इसे भी आपको बस 1 मिनट के लिए करना है. 

हिप फ्लेक्सर (hip flexor) - इसे भी आपको 1 मिनट के लिए करना है. यह भी आपकी नींद को बेहतर बनाता है. 

हीरो पोज (hero pose) - इस पोज को भी आप 1 मिनट के लिए कर सकते हैं सोने से पहले. यह भी आपकी अनिद्रा की परेशानी से निजात दिला सकता है. 

शवासन (shavasana) - इस आसन को भी आप कर सकती हैं. यह सबसे आसान और रिलैक्सिंग योगा है. इसको करने से शरीर और मन दोनों ही स्थिर होते हैं. तो अब से आप 6 मिनट की इन एक्सरसाइज से अपनी मेंटल और फिजिकल हेल्थ को बेहतर बनाइए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से



from NDTV India - Latest https://ift.tt/3oE6Mqd

No comments:

Post a Comment

Opinion: One Nation One Election (ONOE) Is Oh Noe!

Some people on Twitter say it like no other. "It's rather amusing that One Nation, One Election abbreviates to ONOE - oh noe!&qu...