Enjoy Biggest Sell

Tuesday, July 2, 2024

रात को पानी में डालिए और सुबह खाली पेट पी ले इस मसाले का पानी, डायबिटीज हमेशा रहेगा कंट्रोल

Blood Sugar Kaise Control Kare: हाई ब्लड शुगर जिसे हाइपरग्लाइसेमिया के नाम से भी जाना जाता है. बता दें कि जब शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में बहुत ज्यादा ग्लूकोज होता है तब ये स्थिति पैदा होती है. जब हमारा शरीर इंसुलिन का उपयोग या उत्पादन उतनी अच्छी तरह से नहीं कर पाता है. बता दें कि इंसुलिन एक हार्मोन है, जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

शरीर में होने वाले फंक्शन की बात करें तो हमारा पैंक्रियाज इंसुलिन रिलीज करता है, जब आपका ब्लड शुगर या ब्लड ग्लूकोज, हाई हो जाता है. बॉडी में ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने के लिए आप कई तरह के घरेलू नुस्खों की मदद ले सकते हैं. आपके किचन में मौजूद मसाले आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. इन मसालों में मेथी के दाने शामिल है. मेथी के दानों के सेवन से ब्लड शुगर काफी हद तक कम की जा सकती है. आइए जानते हैं कि ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मेथी के दानों का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं.

फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है जरूरत से ज्यादा जीरा का सेवन, जानें किन लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन

मेथी ब्लड शुगर में किस तरह है फायदेमंद?

मेथी के बीजों में फाइबर और कई दूसरे ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो डाइजेशन और शरीर द्वारा कार्बोहाइड्रेट और चीनी के अवशोषण को धीमा कर सकते हैं. मेथी के दानों के पानी का रेगुलर सुबह खाली पेट सेवन करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है.

किस तरह पिएं मेथी का पानी

मेथी का पानी बनाने के लिए रात में एक कप पानी में एक चम्मच मेथी दाना डालकर रातभर भीगने के लिए छोड़ दें. सुबह इस पानी को छानकर अलग कर लें और पानी पी लें. आप चाहे तो मेथी के दानों को चबाकर भी खा सकते हैं.



from NDTV India - Latest https://ift.tt/ThI8w6C

No comments:

Post a Comment

Opinion: One Nation One Election (ONOE) Is Oh Noe!

Some people on Twitter say it like no other. "It's rather amusing that One Nation, One Election abbreviates to ONOE - oh noe!&qu...