Enjoy Biggest Sell

Monday, June 17, 2024

Yoga for Height Gain: कम है बच्चे की हाइट? तो रोज बस 15 मिनट कराएं ये 5 योगासन, तेजी से लंबा होगा कद

Yoga for Height Gain in Kids: खानपान में कुछ पोषक तत्वों की कमी के अलावा दूसरे कारणों से भी कई बच्चों की हाइट उम्र के मुताबिक औसत से कम रहती है. हेल्दी और बैलेंस डाइट देने के बाद भी अगर बच्चे की हाइट न बढ़े तो इसके लिए दूसरे कारण जिम्मेदार हो सकते हैं. ऐसे में योग बच्चों की हाइट बढ़ाने में मदद कर सकता है. कुछ योगासन का रोज अभ्यास करवाने से आपके बच्चे की हाइट धीरे-धीरे बढ़ सकती है. दरअसल, इस तरह के योगासन बच्चों के शरीर में ग्रोथ हार्मोन को एक्टिवेट कर देते हैं जिससे उनका कद तेजी से बढ़ाया जा सकता है.

बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए योगासन (Yoga for Height Gain in Kids)

लंबाई बढ़ाने में ताड़ासन के फायदे

बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए ताड़ासन काफी महत्वपूर्ण योगासन है. इस आसन को करने से बच्चों के मांसपेशियों में खिंचाव आता है जिससे शरीर ज्यादा लचीला बनता है.लचीलापन के चलते बच्चों का कद तेजी से बढ़ पाता है. छोटे कद के बच्चों को हाइट बढ़ाने के लिए अक्सर ताड़ासन करने की सलाह दी जाती है.

Also Read: एक महीने रोज कर लिए ये 10 योगासन, तो बदल जाओगे आप! जानें कैसे करें अपने योगाभ्यास की शुरुआत | Yoga For Beginners

लंबाई बढ़ाने में पादहस्तासन के फायदे 

अगर आपके बच्चे की हाइट औसत से कम है तो आप उनसे रोज पादहस्तासन करवा सकते हैं. इस योगासन के अभ्यास से बच्चों की लंबाई बढ़ाने में मदद मिलती है. इसके अलावा पादहस्तासन ने शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है.

हाइट बढ़ाने के लिए चक्रासन

हाइट बढ़ाने के लिए बच्चों को चक्रासन करने की भी सलाह दी जाती है. हाइट बढ़ाने के साथ-साथ चक्रासन संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बढ़िया होता है. इस योगासन से पीठ, कंधा, बांह और पैरों को भी मजबूती मिलती है. इले व्हील पोज भी कहा जाता है.

पश्चिमोत्तानासन के फायदे

पश्चिमोत्तानासन समतल जमीन पर बैठकर किया जाता है. बच्चों की हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो इस आसन का अभ्यास जरूर कराएं. इससे योगासन के अभ्यास से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है साथ ही रीढ़ की हड्डी भी मजबूत होती है.

सर्वांगासन के फायदे

बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए सर्वांगासन भी एक कारगर योगासन है.  सर्वांगासन के अभ्यास से शरीर में लचीलापन आता है. हाइट बढ़ाने के साथ-साथ यह आसन आंखों की रोशनी और याददाश्त बढ़ाने में भी मददगार होता है.

लंबाई बढ़ाने के लिए 5 योगासन | 5 Yoga Poses To Increase Height | Sharanya Chawla | Mahua



from NDTV India - Latest https://ift.tt/NiyBnh5

No comments:

Post a Comment

Opinion: One Nation One Election (ONOE) Is Oh Noe!

Some people on Twitter say it like no other. "It's rather amusing that One Nation, One Election abbreviates to ONOE - oh noe!&qu...