Enjoy Biggest Sell

Monday, March 11, 2024

NEET 2024: अगर आप भी कर रहे हैं नीट परीक्षा की तैयारी, तो जान ले ये नियम, इस साल भी नीट यूजी के लिए हैं कुछ कड़े नियम

NEET 2024 Exam: देश में मेडिकल की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा कही जाने वाली नीट परीक्षा का आयोजन इस साल मई महीने में होना है. फिलहाल नीट यूजी 2024 के लिए आवेदन फॉर्म भरे जा रहे हैं. अगर आप भी नीट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको बता दें कि इस साल भी नीट परीक्षा के लिए कुछ कड़े नियम हैं. यह नियम ड्रेस कोड के साथ परीक्षा में कुछ आइटम के प्रतिबंध पर है. नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस में भाग लेने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए इन नियमों का पालन करना जरूरी है. अगर कोई उम्मीदवार इन नियमों का उल्लंघन करता पाया जाता है, तो उसे परीक्षा से बाहर कर दिया जाएगा. 

NEET 2024: डॉक्टर बनना चाहते हैं तो जानिए इस बार कितना जाएगा नीट का Cutoff और कितने नंबरों की होगी जरूरत

नीट 2024 में वर्जिंट वस्तुएं

इस बार भी नीट परीक्षा में भाग लेने वाले सभी उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर मेटल डिटेक्टर और अनिवार्य सुरक्षा जांच से गुजरना होगा. अभ्यर्थियों को किसी भी परिस्थिति में परीक्षा केंद्र पर किताबें, कागज, पेंसिल केस, प्लास्टिक बैग, कैलकुलेटर, पेन, रूलर, नोटबुक, यूएसबी ड्राइव, इरेज़र, इलेक्ट्रॉनिक पेन और स्कैनर जैसी चीजें लेकर जाने की मनाही है. परीक्षार्थी मोबाइल फोन, ब्लूटूथ डिवाइस, हेडफोन, माइक्रोफोन, कैमरा, पेजर और फिटनेस ट्रैकर जैसे आइटम लेकर नहीं जा सकते हैं. वहीं उन्हें बटुए, धूप का चश्मा, घड़ी, कंगन, पर्स, बेल्ट, टोपी पहनने की भी मनाही है. परीक्षार्थियों को गहने पहनने और नाश्ता, पेय पदार्थ और पानी की बोतलें को लेकर जाने पर प्रतिबंध है. 

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई कक्षा 10वीं सोशल साइंस का पेपर था आज, जानें पासिंग मार्क्स और रिजल्ट की तारीख

नीट 2024 ड्रेस कोड 

नीट परीक्षा में भाग लेने वाले सभी लड़के-लड़कियों के लिए खास ड्रेस कोड भी है. इस परीक्षा में उम्मीदवारों को भारी कपड़े या लंबी आस्तीन पहनने की अनुमति नहीं है. लड़की-लड़का को कम एड़ी वाले चप्पल या सैंडल पहनने की अनुमति है, लेकिन जूते की अनुमति नहीं है. यदि कोई उम्मीदवार मेडिकल रीजन या फिर धार्मिक कारणों से ड्रेस कोड फॉलो नहीं कर पाता है, तो उसे परीक्षा केंद्र पर रिपोर्टिंग टाइम से पहले पहुंचना होगा और इसके लिए एनटीए से विशिष्ट अनुमोदन प्राप्त करना होगा.

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं मैथमेटिक्स पेपर, पिछले वर्ष के हाई मार्क्स वाले गणित के सवाल, यहां देखें



from NDTV India - Latest https://ift.tt/atbvmMK

No comments:

Post a Comment

Shardiya Navratri 2024 Date: इस दिन से शुरू हो रहे हैं शारदीय नवरात्र, जानें तिथि, मूहूर्त और नौ दिन के 9 भोग

Shardiya Navratri 2024 Date: भारत में नवरात्रि पर्व को बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस साल नवरात्रि गुरुवार 3 अक्टूबर 2024 से आरंभ ह...