Enjoy Biggest Sell

Wednesday, January 10, 2024

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है ये एक विटामिन, शरीर में कमी होने पर बिगड़ने लगता है ब्लड प्रेशर

Vitamin B12 For High Blood Pressure: आजकल की लाइफस्टाइल में बहुत से लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है. ये आप भी अच्छी तरह से जानते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ाता है और एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल से ही इसे मैनेज किया जा सकता है. हेल्दी खाना और एक्सरसाइज अच्छे ब्लड प्रेशर लेवल को बनाए रखने के लिए जरूरी हैं, लेकिन कुछ शोध से ये भी पता चलता है कि विटामिन बी 12 भी ब्लड प्रेशर लेवल को बैलेंस करने में मदद कर सकता है.

विटामिन बी12 क्या काम करता है? | What does Vitamin B12 do?

विटामिन बी12, जिसे कोबालामिन भी कहा जाता है, एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो कई फिजिकल एक्टिविटीज में बड़ी भूमिका निभाता है. यह रेड ब्लड सेल्स को बनाने, डीएनए सिंथेसिस और तंत्रिका तंत्र के कार्य के लिए जरूरी है. विटामिन बी12 सबसे ज्यादा मांस, मछली, अंडे और डेयरी प्रोडक्ट्स में पाया जाता है.

यह भी पढ़ें: हफ्ते में 3 दिन गर्म दूध में अश्वगंधा मिलाकर कर लीजिए सेवन, बढ़ेगी शरीर की ताकत और इम्यूनिटी, जानें गजब फायदे

विटामिन बी12 ब्लड प्रेशर को कैसे मैनेज करता है?

ब्लड प्रेशर आर्टरीज की दीवारों पर ब्लड द्वारा लगाया गया वह बल है जब हार्ट इसे शरीर के चारों ओर पंप करता है.  कई अध्ययनों ने विटामिन बी12 और रक्तचाप रेगुलेशन के बीच संबंध का पता लगाया है. कुछ निष्कर्ष बताते हैं कि विटामिन बी 12 होमोसिस्टीन मेटाबॉलिज्म में अपनी भूमिका के जरिए से ब्लड प्रेशर को प्रभावित कर सकता है.

होमोसिस्टीन एक अमीनो एसिड है जो प्रोटीन के टूटने से प्राप्त होता है और खून में होमोसिस्टीन का हाई लेवल हार्ट डिजीज के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है. विटामिन बी12 अन्य बी विटामिन जैसे बी6 और फोलिक एसिड के साथ होमोसिस्टीन को मेथियोनीन में बदलने में शामिल है, एक ऐसी प्रक्रिया जो होमोसिस्टीन लेवल को कम करने में मदद कर सकती है.

यह भी पढ़ें: बस 2 दिन इस तरह खा लीजिए किशमिश, पेट की सारी गंदगी निकल जाएगी बाहर, कब्ज से मिलेगा तुरंत छुटकारा

विटामिन बी12 की कमी और हाई ब्लड प्रेशर:

विटामिन बी12 की कमी से होमोसिस्टीन लेवल बढ़ सकता है, जो संभावित रूप से हाई ब्लड प्रेशर सहित हार्ट डिजीज का कारण बन सकता है. विटामिन बी12 के लो लेवल वाले व्यक्तियों में हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा ज्यादा हो सकता है. हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि विटामिन बी12 और ब्लड प्रेशर के बीच संबंध गहरा है और यह डाइट सहित कई कारकों से प्रभावित हो सकता है.



from NDTV India - Latest https://ift.tt/ILxhjdy

No comments:

Post a Comment

Tirupati Laddoos At Ayodhya Ram Temple? Chief Priest's Big Claim

In January, during the consecration ceremony of the Ram Temple in Ayodhya, 300 kilograms of 'prasad' from the Tirupati temple was di...