Enjoy Biggest Sell

Thursday, September 7, 2023

इस पौधे की जड़ से दूर होगा जोड़ों का दर्द, अपच और गैस, बाजार में बड़ी आसानी से मिलेगी ये चीज...

Benefits of Gingerअदरक (Ginger) का इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है, प्रोटीन, फैट, डायट्री फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन बी2, बी6, सी, मैग्नीशियम, फास्फोरस और जिंक से भरपूर ये मसाला, सेहत के लिहाज से सबसे फायदेमंद माना जाता है. कच्चा अदरक हो या सूखा या फिर पाउडर इसे जिस भी रूप में लें ये पोषण का भंडार हैं और शरीर को बीमारियों से बचाने में मददगार होता है. बहुत से लोग हर दिन अदरक की चाय पीना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ लोग इसे सब्जी में मसाले की तरह इस्तेमाल करते है. सीमित मात्रा में इसका इस्तेमाल शरीर को ढेरों फायदे पहुंचाता है. आइए जानते हैं कि हर दिन अदरक खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं.

डाइट में अदरक को शामिल करने के फायदे (Benefits of including ginger in the diet)

1. पीरियड के दर्द से राहत

अदरक पीरियड के दर्द को कम करने में इबुप्रोफेन जैसी ओवर-द-काउंटर दर्द दवाओं के समान ही असर करती है. पीरियड के पहले तीन दिन में दर्द से राहत के लिए सुबह खाली पेट अदरक का सेवन करें.

2. मतली से राहत

यात्रा से पहले एक कप अदरक की चाय पीने से मोशन सिकनेस से जुड़ी मतली और उल्टी को रोकने में मदद मिल सकती है. आप जर्नी के दौरान एक टुकड़ा अदरक अपने मुंह में रख सकते हैं, इससे आपको मोशन सिकनेस से राहत मिलेगी.

3. पाचन में सुधार

पाचन में सुधार और भोजन के अवशोषण को बढ़ाने में अदरक काफी उपयोगी होती है. पाचन में सुधार के लिए आप पानी में अदरक को उबालकर उसका सेवन कर सकते हैं.

4. सूजन

अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो इसे मांसपेशियों और जोड़ों की समस्याओं के लिए एक असरदार होम रेमेडी है. अदरक के सेवन से सूजन और जोड़ों की दर्द में राहत मिलती है. आप अदरक का लेप भी जोड़ों पर लगा सकते हैं.

5. सांस से जुड़ी समस्याओं का निदान

अदरक की चाय आम सर्दी से जुड़ी जकड़न से राहत दिलाने में मदद कर सकती है. एलर्जी से जुड़े श्वसन लक्षणों के लिए एक कप अदरक की चाय का सेवन करें.



from NDTV India - Latest https://ift.tt/T6lmrGp

No comments:

Post a Comment

Tirupati Laddoos At Ayodhya Ram Temple? Chief Priest's Big Claim

In January, during the consecration ceremony of the Ram Temple in Ayodhya, 300 kilograms of 'prasad' from the Tirupati temple was di...