Enjoy Biggest Sell

Saturday, August 19, 2023

Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज पर महादेव और मां पार्वती पर चढ़ा सकते हैं ऐसा भोग, मिलती है विशेष कृपा 

Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज के अवसर पर सुहागिन महिलाएं अखंड सौभाग्यवती का वरदान मांगने के लिए व्रत रखती हैं और कुंवारी महिलाएं इस दिन सुयोग्य वर की प्राप्ति के लिए व्रत और पूजा करती हैं. इस दिन मान्यतानुसार माता पार्वती और भगवान शिव (Lord Shiva) का पूजन किया जाता है. इस महीने की 19 तारीख के दिन हरियाली तीज का व्रत रखा जाएगा. इस व्रत में भोग का विशेष महत्व होता है. पूजा में फल, मिठाई, फूल और सोलह श्रृंगार की सामग्री शामिल की जाती है. पूजा समाप्त होने के बाद भोग (Bhog) लगाया जाता है. भोग में क्या-क्या चढ़ाया जा सकता है आप भी जान लीजिए. 

हरियाली तीज का भोग | Hariyali Teej Bhog 

चावल की खीर 

पूजा के बाद भगवान शिव और माता पार्वती (Mata Parvati) पर चावल की खीर चढ़ाई जा सकती है. हरियाली तीज पर चावल की खीर को भोग स्वरूप चढ़ाना बेहद शुभ माना जाता है. 

सूजी का हलवा 

हरियाली तीज पर सूजी का हलवा (Halwa) भोग के लिए बनाया जा सकता है. इस हलवे का भोग बनाने के बाद भगवान शिव और माता पार्वती पर अर्पित करना बेहद शुभ होता है. 

मालपुआ 

मीठे मालपुए गौरी-शंकर को चढ़ाए जा सकते हैं. मालपुआ भोग के लिए भी अच्छा है और इसे प्रसाद में चढ़ाना भी बेहद शुभ माना जाता है. मालपुए आटे और सूजी से बनाए जा सकते हैं. 

पंचमेवा 

भोग में पंचमेवा चढ़ाया जाना शुभ मानते हैं. पंचमेवा में काजू, छुआरा, बादाम, किशमिश और खोपरा आदि का मिश्रण शामिल किया जा सकता है. पंचमेवा (Panchmeva) भोग का अच्छा विकल्प है. 

घेवर 

पूजा के भोग में अक्सर ही घेवर शामिल किया जाता है. घेवर आमतौर पर बाजार से ही खरीदकर लाया जाता है. इसे प्रसाद स्वरूप भी आसानी से बांटा जा सकता है और भोग के लिए भी यह अच्छा है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)



from NDTV India - Latest https://ift.tt/EU3y2HD

No comments:

Post a Comment

Opinion: One Nation One Election (ONOE) Is Oh Noe!

Some people on Twitter say it like no other. "It's rather amusing that One Nation, One Election abbreviates to ONOE - oh noe!&qu...