Enjoy Biggest Sell

Thursday, June 22, 2023

बन ककर क भ पक जएग आपक दल सख ल य आसन तरक

How to Make Dal Without Cooker: नई-नई तकनीक के जरिए हम इंसानों का हर काम आसान हो गया है. मिट्टी के चूल्हे की जगह गैस, माइक्रोवेब और इंडक्शन कुकर ने ले ली. इसी तरह प्रेशर कुकर (Pressure cooker) के साथ खाना पकाना काफी आसान हो गया. दाल पकाने के लिए बस कुकर में डालिए और दो-तीन सीटी में दाल रेडी है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जब कुकर नहीं हुआ सकते थे तो दाल कैसे बनाई जाती होगी. अगर इस तरीके को सीख लिया तो कभी कुकर न होने पर भी आप झटपट दाल बना पाएंगे. आइए जानते हैं कि बिना कुकर के दाल कैसे पकाई जा सकती है.

बिना कुकर के दाल बनाने का तरीका (How to Make Dal Without Cooker)

पुरानी से पुरानी कब्ज से राहत दिलाएगा इस सब्जी का जूस, सुबह एक गिलास पीने से निकल जाएगी पेट की सारी गंदगी

दाल को भिगोएं

दाल को पकाने से पहले इसे करीब घंटे भर के लिए भिगोकर रखें. ऐसा करने से ये नर्म हो जाएगी और इसे पकाना आसान होगा. दाल को भिगोकर रखने से पकाने का समय भी कम हो जाता है.

ढककर पकाएं

कुकर नहीं है तो कोई बात नहीं आप किसी दूसरे बर्तन में भी दाल को ढंकने से कवर करके पका सकते हैं. इसे बस बीच-बीच में चलाते रहे.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को खाने में पसंद हैं ये चीजें, यहां देखिए राष्ट्रपति भवन की रसोई कैसी दिखती है

फ्लैट बेस वाला बर्तन चुनें

दाल को पकाने के लिए आपको ऐसा बर्तन लेना है, जिसका बेस फ्लैट हो ताकि दाल हर तरफ से बराबर पक सके. कड़ाही की जगह पैन या भगोने का इस्तेमाल करें तो दाल आसानी से पक जाएगी.

आंच रखें मीडियम

दाल को हमेशा एक ही आंच पर पकाना चाहिए, बार-बार आंच बदलने से दाल को गलने में दिक्कत आती है और ये जल भी सकती है. दाल को फ्लैट बेस वाले बर्तन में ढंक कर मीडियम फ्लेम पर रखें और बीच-बीच में चलाते रहेx. आंच न ज्यादा तेज हो न ही ज्यादा हल्की. 

पनीर मसाला फ्राई | How To Make Paneer Masala Fry



from NDTV India - Latest https://ift.tt/AXIZ4gf

No comments:

Post a Comment

BookMyShow Site Crashes Seconds Before Sale For Coldplay Mumbai Concert Begins

Ticketing site BookMyShow crashed today just seconds before sale for Coldplay's Mumbai concert began. Coldplay will be bringing their mu...