Enjoy Biggest Sell

Tuesday, June 20, 2023

चहर पर रत क सन स पहल लग लजए मथ क बज क लप हफतभर म खल उठग फस नचरल चमक दख लग पछग रज

Glowing Skin: मेथी का उपयोग कई तरीकों से किया जा सकता है. न सिर्फ खाना बनाने के लिए बल्कि ये चेहरे को चमकाने के लिए भी काफी कारगर मानी जाती है. मेथी के बीज स्किन केयर में भी इस्तेमाल किए जाते हैं. ज्यादातर लोग स्किन केयर को लेकर परेशान रहते हैं और अपने चेहरे से दाग धब्बों और पिंग्मेंटेशन को हटाने के लिए घरेलू नुस्खे तलाशते हैं. चेहरे की चमक को बरकरार रखने के लिए मेथी को चेहरे पर लगाया जा सकता है. हालांकि मेथी कई बीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाती रही है, लेकिन चेहरे पर लगाने से भी ये कमाल के फायदे दे सकती है. यह विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के जैसे खनिजों का खजाना है. उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने के अलावा मेथी के बीज बालों के झड़ने को कम करने और बालों को पतला होने से रोकने के लिए जाने जाते हैं. यहां जानिए कि मेथी हमारी स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है और इसका इस्तेमाल कैसे करना है.

चेहरे पर मेथी लगाने के फायदे | Benefits of applying fenugreek on face

मेथी पाउडर का उपयोग त्वचा संबंधी कई समस्याओं के लिए किया जा सकता है. क्लीजिंग और मॉइस्चराइजिंग से लेकर पिंपल्स के इलाज तक में मेथी कारगर साबित हो सकती है. ये आपकी स्किन को फ्री रेडिकल्स से बचाता है और उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों को रोककर आपकी त्वचा में प्राकृतिक चमक लाता है.

ग्लोइंग स्किन के लिए मेथी के बीज

मेथी के बीज के एंटीऑक्सीडेटिव गुण डेड स्किन सेल्स को हटाने में सहायता करते हैं. मेथी के बीज में विटामिन सी होता है, जो त्वचा को चमकदार और मॉइस्चराइज करता है. मेथी के बीज के पेस्ट का फेस मास्क आपको साफ और चमकदार त्वचा दे सकता है. पेस्ट बनाने के लिए एक चम्मच मेथी के बीज के पाउडर को थोड़े से दूध के साथ मिलाएं. प्राकृतिक रूप से चमकदार त्वचा पाने के लिए इस पैक को फेस मास्क की तरह इस्तेमाल करें.

डार्क सर्कल, चेहरे के ढीलेपन से 30 की उम्र में लगते हैं 40 के, सोने से पहले इस चीज को लगा लीजिए, 15 दिनों में निखार के साथ चेहरे पर आएगी कसावट

मेथी के बीजों का क्लीन्जर

यह स्किन को हाइड्रेट करता है और फंगल इंफेक्शन से बचाता है. मेथी में डायोसजेनिन नामक एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. एक बेहतरीन फेस क्लींजर बनाने के लिए मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें और फिर उन्हें मिलाकर पेस्ट बना लें. मास्क के रूप में इस्तेमाल करने पर यह पेस्ट त्वचा को अच्छी तरह से साफ करता है.

qhr6fj28

एंटी-एजिंग के लिए मेथी के बीज

ये छोटे सुनहरे बीज एंटी-एजिंग प्रभाव होते हैं जो आपकी त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. फ्री रेडिकल्स स्किन पर झुर्रियां और दाग धब्बों के लिए जिम्मेदार होते हैं. झुर्रियों और फाइन लाइन्स को रोकने में सहायता के लिए मेथी के बीज और दही को एक साथ मिलाया जाता है. उपयोग करने से पहले मेथी के दानों को कम से कम आठ घंटे के लिए पानी में भिगो दें. एक चम्मच दही के साथ बीजों का पेस्ट बना लें.

लटकता जा रहा है पेट और बिगड़ गया है कमर का साइज, तो डेली करें ये असरदार एक्सरसाइज, 10 दिनों में पेट हो जाएगा आधा

फेशियल टोनर के लिए मेथी के बीज

मेथी के बीजों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुण पाए गए हैं. आप मेथी दाना के लिए भीगे हुए पानी से फेस टोनर बना सकते हैं. रात भर भिगोए हुए मेथी के बीजों के साथ एक स्प्रे बोतल में पानी का छिड़काव करें. अपना चेहरा धोने के बाद अपनी त्वचा पर मॉइस्चराइजर की एक छोटी परत लगाएं.

j1qspc7

मेथी के बीजों से बनाएं एक्सफोलिएटर

केमिकल वाले स्क्रब की बजाय मेथी के बीज के पेस्ट का उपयोग करें जिसमें त्वचा को एक्सफोलिएट करने वाले गुण होते हैं. भीगे हुए मेथी दानों को पीसकर मेथी दाना स्क्रब को अपने चेहरे और शरीर पर लगाएं. यह त्वचा की सभी पुरानी कोशिकाओं और आपके रोमछिद्रों से एक्स्ट्रा ऑयल से छुटकारा दिलाएगा. अगर आपकी रूखी त्वचा है और आप अपनी स्किन को मॉइस्चराइज करना चाहते हैं तो मिश्रण में थोड़ा दही और ऑर्गेनिक शहद मिलाएं.

जोड़ों में यूरिक एसिड जमने से बढ़ गई है मुश्किल, तो 15 दिनों तक रोज खाएं ये 5 चीजें, फिल्टर होकर शरीर से निकल जाएगा बाहर

मॉइस्चराइजेशन के लिए मेथी के बीज

मेथी स्किन से सभी रूखेपन को दूर करने में मददगार है, ये बीज इसे हाइड्रेट और पोषित करते हैं. मेथी के बीज में नेचुरल ऑयल, लिपिड और म्यूकस होता है, जो स्किन को हाइड्रेट करने, मॉइस्चराइज करने और मुलायम बनाने में मदद करते हैं. मेथी के दानों को कम से कम आठ घंटे के लिए उबलते पानी में भिगो दें. ब्लेंडर में 2 बड़े चम्मच दही और 1 छोटा चम्मच शहद मिलाएं.

Home Remedies For Skin Tan: सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



from NDTV India - Latest https://ift.tt/UPY5L7G

No comments:

Post a Comment

BookMyShow Site Crashes Seconds Before Sale For Coldplay Mumbai Concert Begins

Ticketing site BookMyShow crashed today just seconds before sale for Coldplay's Mumbai concert began. Coldplay will be bringing their mu...