Enjoy Biggest Sell

Monday, February 20, 2023

जल्द होगी Heat Wave की दस्तक? टॉप वेदर साइंटिस्ट ने NDTV से कही ये बात

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक के अनुसार इस बार दिल्ली में न्यूनतम और अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर है. एनडीटीवी से बात करते हुए आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा कि मार्च में होली से पहले ही राष्ट्रीय राजधानी में तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की संभावना है. ये स्थिति पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर, उत्तरप्रदेश की भी रहने वाली है. राजस्थान, गुजरात, मध्यप्रदेश में 33 से 38 डिग्री तक तापमान जा सकता है. कुमार ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ दो और दिनों तक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बना रहेगा.

कुमार के अनुसार हिमाचल प्रदेश में तापमान साल के इस समय में सामान्य से 7-8 डिग्री सेल्सियस अधिक है. लेकिन यह आज के बाद गिर जाएगा. मैदानी इलाकों में तापमान अधिक है क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ अभी यहां तक नहीं पहुंचा है." समुद्री हवा के कारण अगले तीन दिनों में महाराष्ट्र में तापमान 3 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है.

उपेंद्र कुशवाहा हुए नीतीश कुमार की JDU से अलग, नई पार्टी के नाम का किया ऐलान

बता दें दिल्ली में सोमवार सुबह न्यूनतम तापमान 13.1 डिग्री सेल्सियस रहा, जो मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री अधिक है. सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता का स्तर 91 प्रतिशत दर्ज किया गया. मौसम विज्ञानियों ने दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत तापमान से सात डिग्री अधिक है और दो साल में इस महीने का सबसे अधिक तापमान है.

विभाग ने कहा कि न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो इस मौसम में सामान्य है.

इस बीच, दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में रही. वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 343 दर्ज किया गया. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बेहद खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है. (भाषा इनपुट के साथ)



from NDTV India - Latest https://ift.tt/jlzM2hu

No comments:

Post a Comment

BookMyShow Site Crashes Seconds Before Sale For Coldplay Mumbai Concert Begins

Ticketing site BookMyShow crashed today just seconds before sale for Coldplay's Mumbai concert began. Coldplay will be bringing their mu...