Enjoy Biggest Sell

Monday, February 20, 2023

आज जो शराब दे रही है मजा, कल वही बन सकती है सजा! हो सकती हैं ये बुरी बीमारियां...

Alcohol Side Effects: कुछ लोगों के लिए दोस्तों से मिलने का, अच्छा समय बिताने का और पार्टी करने का मतलब होता है बोतल खोलना... यह बुरा नहीं, लेकिन अगर यह पार्टी और मिलना- मिलाना रोज रोज हो रहा है और आए दिन आपके सामने बोतल या कहें कि बोतलें खुल रही हैं, तो आपको जरा ठहर कर कुछ सोचने की जरूरत है. वो कहते हैं न अति हर चीज की बुरी है. बस इसी पर आज हम इस लेख में बात कर रहे हैं कि किस तरह बहुत ज्यादा शराब का सेवन भले ही आज आपको मजे दे रहा हो, लेकिन थोड़े ही समय बाद यह सजा में बदल सकता है. 

अगर आप शराब का सेवन करते हैं तो आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि शराब पीने से आप कई तरह बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. इस बात में भी कोई शक नहीं है कि आप कभी-कभार शराब पीते हैं या फिर हर दिन शराब आपके शरीर को नुकसान पहुंचाती है. यदि आपको भी शराब पीना पसंद है तो आज इसके पांच साइड इफ़ेक्ट भी जान लें. आइए जानते हैं शराब के सेवन से आपके शरीर पर क्या असर पड़ता है...

किस तरह बहुत ज्यादा शराब पीना आपकी सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, जानें (Drinking too much alcohol can harm your health)
 

ज्यादा शराब पीने से हो सकती हैं लिवर से जुड़ी समस्या

शराब पीना आपके लिवर पर भारी पड़ सकता है. लिवर बॉडी से हानिकारक और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का कार्य करता है, लेकिन आप ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करेंगे तो इसका असर आपके लिवर पर पड़ता है. जिसकी वजह से लिवर पर सूजन व बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

Stomach Ulcer Diet: पेट के अल्सर में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, यहां है Tips



ज्यादा शराब पीने से हो सकती हैं दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा


जो लोग हर दिन शराब पीते हैं उन्हें दिल से जुड़ी बीमारी होने की प्रबल संभावनाएं होती हैं. शराब के सेवन से चाहे पुरुष हो या फिर महिला हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट फेलियर, स्ट्रोक की आशंका बहुत बढ़ जाती है. नियमित रूप से शराब पीने के चलते आपका वजन भी तेजी से बढ़ने लगता है.



ज्यादा शराब पीने से हो सकते हैं हड्डियों से जुड़े रोग


शराब का सेवन करने वाले लोग हड्डियों से जुड़े रोगों का शिकार हो सकते हैं. ऐसे लोग ऑस्टियोपोरोसिस का शिकार हो सकते हैं. शराब पीने की वजह से शरीर में कैल्शियम व विटामिन डी ठीक प्रकार काम नहीं पहुंचते हैं, जिससे आपको हड्डियों से जुड़ी समस्या हो सकती है.

कितना खतरनाक है बर्ड फ्लू, 48 घंटे में ले लेता है जान! क्या इंसानों को डरना चाहिए? 7 बड़े सवालों के जवाब



ज्यादा शराब पीने से हो सकती है बोलने में दिक्कत


ज्यादा शराब का सेवन करने वाले लोगों ने डिसअर्थ्रिया विकसित होने का खतरा अधिक होता है.  जिससे बोलने के दौरान आपको कई समस्या आ सकती है.

ज्यादा शराब पीने से हो सकती है इंफर्टिलिटी की समस्या


शराब पीने से इंफर्टिलिटी की समस्या बढ़ सकती है. गर्भवती महिलाओं का शराब पीना उनके साथ-साथ उनके गर्भ में पल रहे बच्चे को भी नुकसान पहुंचा सकती है. जिसके चलते प्रीमैच्योर डिलीवरी, मिसकैरेज, फेटल अल्कोहल सिंड्रोम डिसऑर्डर जैसे समस्याएं उत्तपन हो सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



from NDTV India - Latest https://ift.tt/oct6AMb

No comments:

Post a Comment

BookMyShow Site Crashes Seconds Before Sale For Coldplay Mumbai Concert Begins

Ticketing site BookMyShow crashed today just seconds before sale for Coldplay's Mumbai concert began. Coldplay will be bringing their mu...