Enjoy Biggest Sell

Thursday, January 12, 2023

एक स्कूटर ऐसा जिसमें नीचे पैर लगाने की जरूरत नहीं, ये है ऑटो बैलेंसिंग वाला

देश में स्टार्ट अप की भरमार है. नित नई खोज हो रही हैं और नई तकनीक का इस्तेमाल कर लोगों के जीवनस्तर को सुधारने का प्रयास जारी है. ऐसे में टू-व्हीलर सेगमेंट ऐसा है जिसमें सबसे बड़ी दिक्कत चलाने वाले को बाइक या स्कूटर के बैलेंसिंग की आती है. सीखने में भी यही दिक्कत ज्यादातर लोगों को चोटिल कर देता है. ये एक ही कारण बहुत लोगों को कार चलाने की ओर मोड़ देता है. लेकिन अब यह दिक्कत भविष्य में नहीं रहेगी. कारण है ऑटो बैलेंसिंग...

मुंबई स्थित लिगर मोबिलिटी ने सेल्फ बैलेंसिंग और सेल्फ पार्किंग टेक्नोलोजी से लैस इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किया है. कंपनी ने इस स्कूटर का प्रोटोटाइप 2019 में ही तैयार कर लिया था. अब यह स्कूटर प्रोडक्शन के लिए तैयार है. कंपनी ग्रेटर नोएडा में जारी ऑटो एक्सपो में इसे लॉन्च करने की योजना भी लाई है. कई लोगों को इस स्कूटर को देख कर लगेगा कि यह वेस्पा के डिजाइन से प्रेरित है.

इस सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर की एक खासियत यह है कि यह बिना स्टैंड के टिका रहता है. 
बहुत सारी इलेक्ट्रिक गाड़ियों के बीच इस बार के ऑटो एक्सपो में यह एक ऐसा इलेक्ट्रिक स्कूटर भी है जो सबका ध्यान खींच रहा है. इसीलिए ये एक सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर है.

ये एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो एक बार चार्ज करने पर 60 किलोमीटर तक चल सकता है और 65 किलोमीटर की अधिकतम रफ़्तार पकड़ सकता है. इसमें नॉर्मल और लर्नर मोड दोनों हैं जिससे जो लोग स्कूटर चलाना भी सीख सकते हैं. इससे लोगों को काफी सहूलियत हो रही है.

कंपनी की ओर से कहा गया है कि लाइगर मोबिलिटी ने इस ऑटो बैलेंसिंग स्कूटर लाइगर x की क़ीमत 90 हज़ार रुपये के क़रीब रखी है और इस साल के मध्य में इसके ऑर्डर लिए जाएंगे और दिवाली तक डिलिवरी की शुरुआत करने की बात कही जा रही है.



from NDTV India - Latest https://ift.tt/eurAFgI

No comments:

Post a Comment

बाजार के महंगे एलोवेरा जेल को छोड़ घर पर इस तरह से बनाएं ऑर्गेनिक एलोवेरा जेल, बनाने का तरीका है बेहद आसान

Aloe Vera gel : क्या आप भी अपनी स्किन केयर (Skin Care) के लिए, हेयर केयर के लिए और सुबह खाली पेट पीने के लिए बाजार से अलग-अलग तरह के एलोवेरा...