Enjoy Biggest Sell

Friday, June 1, 2018

changemaker # राजनीति को स्वच्छ बनाने के लिए महिलाओं को होना पड़ेगा सक्रिय

सादुलपुर.

राजस्थान पत्रिका की ओर से शुरू किए गए महाभियान स्वच्छ करें राजनीति, चेंजमेकर बदलाव के नायक के तहत गुरुवार को अलग-अलग समय में महिलाओं की बैठक का आयोजन किया गया। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के पास स्थित सभागार में हुई प्रथम बैठक डा.सुमन जाखड़ के सान्निध्य में हुई। बैठक में महिलाओं ने जागरुकता से ही स्वच्छ राजनीति का वातावरण बनाने का संकल्प लिया। वहीं महिलाओं ने कहा कि स्वतंत्र भारत में मताधिकार का सभी को अधिकार है तथा मत का प्रयोग स्वच्छ राजनीति के लिए ही किया जाए। डा.सुमन जाखड़ ने संयोजन करते हुए कहा कि जागरुक नागरिकों से ही लोकतंत्र कायम है। लेकिन बदलते समय के साथ राजनीति को गंदा मानकर भागने की बजाय पत्रिका जैसे अभियान से जुड़कर मजबूत लोकतंत्र निर्माण में भागीदारी निभाऐं। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार, जातिवाद से ऊपर उठकर जिस प्रकार महिला परिवार की मुखिया होती है, उसी प्रकार सकारात्मक सोच के साथ लोकतंत्र का निर्माण करें। विमला सिंघल ने कहा कि महिला स्वयं एक शक्ति है। लेकिन उस शक्ति को जागरुक करना जरूरी है। तभी स्वस्थ एवं स्वच्छ राष्ट्र निर्माण में स्वच्छ राजनीति की स्थापना हो सकती है।

 

शिक्षिका सुमित्रा ने अभियान की प्रशंसा करते हुए स्वयं को बदलकर समाज को बदलने तथा जाति-धर्म को नजरअंदाज कर भ्रष्टाचार मुक्त भारत निर्माण की आवश्यकता जताई। इस अवसर पर महिला वक्ताओं ने माना कि वर्तमान में देश में भ्रष्टाचार, जातिवाद तथा अशांति सिर्फ गंदी राजनीति के कारण ही बढ़ रहे हैं। महिलाओंं ने यह भी माना कि समाजवाद व जातिवाद के नाम पर लोगों का बांटा जा रहा है। जिसके लिए स्वच्छ राजनीति होना जरूरी है। कार्यक्रम के शुभारंभ पर पत्रिका की ओर से डा.सुमन जाखड़ ने अभियान संबंधी विस्तार से जानकारी दी। बैठक का आयोजन नौ बजे से दस बजे तक रखा गया। संचालन किरण जडिय़ा ने किया।

 


आंगनबाड़ी अध्यक्ष सविता धोलिया की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, गृहणियों तथा युवतियों ने स्वच्छ राजनीति का संकल्प लिया। इस अवसर पर धोलिया ने मत का निर्णय जब तक महिलाऐं स्वयं नहीं करेंगी, तब तक महिलाओं का शोषण होता रहेगा। धोलिया ने पत्रिका अभियान को महाभियान बताते हुए राजनीति चेतना का महत्व समझाया। इस अवसर पर मोहिनी देवी, सुमन देवी ने कहा कि जागरुकता से ही परिवर्तन संभव है तथा देश में सभी को मत का अधिकार है। लेकिन मत को अमूल्य समझकर या चेंजमेकर बनकर देशहित में मत का प्रयोग करेंगे, तभी भावी पीढिय़ों का भविष्य सुरक्षित हो सकेगा। मोनिका, सीमा गुप्ता ने मत को अमूल्य बताते हुए स्वयं के निर्णय से प्रयोग करने पर बल दिया। इस अवसर पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, गृहणियों तथा युवतियों ने पत्रिका अभियान अन्तर्गत शपथ ली।

 

शिक्षिकों ने निभाई भागीदारी
दोपहर 11 बजे से 12 बजे तक शिक्षिका कलावती की अध्यक्षता में हुई बैठक में स्वच्छ करें राजनीति विषय पर महिलाओं ने खुलकर पत्रिका अभियान की प्रशंसा ही नहीं की, बल्कि कहा कि पहला कदम बढ़ाने वाला ही बड़ा होता है तथ पत्रिका ने यह अभियान चलाकर अपने आप को ही नहीं बल्कि जनता को भी बड़ा करने का काम किया है। कार्यक्रम का प्रारंभ शिक्षिका वैदकोर ने चलो गीत गाएं खुशियां मनाऐं की प्रस्तुति देकर किया। शिक्षिका अनिता ने कहा कि पत्रिका ने मंच देकर अधिकारों की जागरुकता का संदेश दिया है। उन्होंने स्वतंत्र अधिकार मत का अधिकार को मजबूत राष्ट्र निर्माण के लिए करने की आवश्यकता जताई तथा कहा कि दबाव हो तो नोटा को प्रयोग करें। प्रियंका अग्रवाल ने आरक्षण की खामियों को उजागर करते हुए अभियान की प्रशंसा की। सावित्री बाकोलिया ने गीत के साथ अपने विचार व्यक्त किए। इसके अलावा महिला वक्ताओं ने जीवन, कॅरिअर, नैतिक जिम्मेदारी के साथ-साथ सकारात्मक सोच के साथ नए देश के निर्माण के लिए पत्रिका के साथ स्वच्छ राजनीति के लिए मतदान करने की आवश्यकता जताई। कलावती ने आभार जताया।


दिलाई सामूहिक शपथ


सभागार के प्रांगण में डा.सुमन जाखड़, कलावती तथा सविता धोलिया ने उपस्थित महिलाओं को स्वच्छ राजनीति के लिए खुद को सक्रिय होकर अन्य को पे्ररित करने, राजनीति में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने तथा आपराधिक अतीत वाले भ्रष्ट एवं अनैतिक राजनीतिज्ञों का साथ नहीं देने की शपथ ली।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2xvhO07

No comments:

Post a Comment

Censor Board Says Kangana Ranaut's 'Emergency' Can Release With "Some Cuts"

Actor and BJP MP Kangana Ranaut's new film, 'Emergency', can be released as long as some cuts - to be recommended by a revision ...